Vivekananda Kendra Vidyalayas - Arunachal Pradesh Trust

Call Us: 0373-2324320 

हिंदी विषय माध्यमिक स्तर पर क्षमता निर्माण हेतु दो दिवसीय कार्यशाला का प्रतिवेदन - VKV Vivek Vihar

 

 

दिनांक 8 /11/19  से 9 /11/ 19 तक चलने वाले हिंदी विषय की माध्यमिक स्तर पर क्षमता निर्माण हेतु दो दिवसीय कार्यशाला में शामिल होने के लिए सुबह 8:30 किंगकप पब्लिक स्कूल पहुंचा। जहां सुबह के 9:30 बजे वहां के प्रधानाचार्य महोदय ने हम सभी के साथ राजीव गांधी विश्वविद्यालय के प्रवक्ता माननीय डॉ विवेक सिंह से हमारी मुलाकात कराई। जहां सभी ने अपना परिचय दिया। कार्यक्रम के दौरान डॉ विवेक सिंह जी के द्वारा हमें अनेक बिंदुओं पर बहुत ही कुशलता से अनेक परिस्थितियों से निपटने ,सुलझाने , निर्णय लेने जैसी अनेक चुनौतियों से निपटने के तरीके सिखाए।कार्यक्रम में अपने विद्यालय से 4 तथा अन्य विद्यालयों से आए हुए प्रतिभागियों को मिलाकर कुल 9 प्रतिभागी थे।

 कार्यक्रम में  पहले दिन हिंदी भाषा शिक्षण के मुख्य बिंदुओं पर चर्चा हुई जैसे-

  • हिंदी भाषा शिक्षण के उद्देश्य ।
  • अध्यापक कैसे हो तथा उनकी भूमिका ।
  • हिंदी भाषा शिक्षण एवं संरचनावाद के प्रमुख सिद्धांत ।
  • विषय की वार्षिक योजना ,मासिक योजना साप्ताहिक योजना तथा कालांश योजना की तैयारी कैसे की जाए।इन बातों पर विशेष ध्यान दिया गया।

कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रश्न पत्र के प्रारूप पर चर्चा हुई।

  • प्रत्येक खंड हेतु हार विभाजन कैसे करें, किन बातों पर विशेष ध्यान दें ,बताया गया । कार्यक्रम 9 नवंबर शाम 3:30 बजे समाप्त हुआ।

हिंदी शिक्षक होने के कारण मेरे लिए यह कार्यक्रम अत्यंत लाभकारी सिद्ध हुआ। हम बहुत ही सौभाग्यशाली हैं कि  समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर प्राप्त होता है। ऐसे कार्यक्रम हम शिक्षकों में एक नई स्फूर्ति, जोश तथा उर्जा का संचार करते हैं। जिससे हम अपने विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देने के लिए उत्साहित रहते हैं।